UTET Syllabus 2024 In Hindi – उत्तराखंड UTET Level-1 & Level-2 का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न जारी

UTET Syllabus 2024 In Hindi
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UTET Syllabus In Hindi :- उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने UTET Exam 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार UTET Exam के लिए पात्र अभ्यर्थियों से 23 जुलाई 2024 से 17 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन लिए जायेंगे। जो भी उम्मीदवार उत्तराखंड के सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी प्राप्त करना चाहते है उन्हें उत्तराखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UTET) को पास करना अनिवार्य है।

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने नोटिफिकेशन के साथ साथ UTET Syllabus 2024 भी जारी कर दिया है। अधिकतर अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझने में काफी समस्या उत्पन्न हो रही है, इसलिए हम आज के इस लेख के माध्यम से UTET Syllabus In Hindi एवं UTET Exam Pattern 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके जरिए आप UTET लिखित परीक्षा में अधिक अंक आसानी से प्राप्त कर सकते है। आपके टीचर बनने के सपने को साकार करने के लिए यह एग्जाम सिलेबस बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

Uttarakhand TET Syllabus 2024 Overview

Name of BordUttarakhand Board of School Education
Name of Examउत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) 2024
Application Start Date23/07/2024
Last Date of Application17/08/2024
Date of Exam26/10/2024
Exam Modeoffline
Official Web Sitehttps://ukutet.com/

उत्तराखंड UTET Exam Pattern 2024

उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) एक द्विस्तरीय परीक्षा होगी। इसमें (UTET-1st) प्राथमिक स्तर (I-V) एवं (UTET-2nd) उच्च प्राथमिक स्तर (VI-VIII) अध्यापक भर्ती परीक्षा को शामिल किया गया है। अभ्यर्थी एक समय में किसी एक परीक्षा या दोनों परीक्षाओ में शामिल हो सकते है। दोनों स्तर UTET I & II की परीक्षायें एक ही दिन दो परियो में आयोजित की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी प्राथमिक (UTET I) स्तर एवं उच्च प्राथमिक (UTET II) स्तर दोनों परीक्षाओ में सम्मिलित होना चाहते है तो उन्हें इसके लिए एक ही आवेदन पत्र भरना होगा।

प्राथमिक स्तर (I-V) UTET Exam Pattern 2024 :-

Primary Level UTET Exam Pattern 2024
विषय (अनिवार्य)प्रश्नो की संख्याअंक
बाल विकास एवं पैडॉगाजी3030
प्रथम भाषा (हिंदी या अंग्रेजी)3030
द्वितीय भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत या उर्दू)3030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
योग150150

उच्च प्राथमिक स्तर (VI-VIII) UTET Exam Pattern 2024 :-

Upper Primary Level UTET Exam Pattern 2024
विषयप्रश्नो की संख्याअंक
बाल विकास एवं पैडॉगाजी3030
प्रथम भाषा (हिंदी या अंग्रेजी)3030
द्वितीय भाषा द्वितीय भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत या उर्दू)3030
(a) गणित एवं विज्ञान (गणित / विज्ञान शिक्षक के लिए)
(b) सामाजिक अध्ययन (सामाजिक अध्ययन शिक्षक के लिए)
(c) अन्य शिक्षकों के लिए (a या b में से कोई एक)
6060
योग150150
  • अभ्यर्थियों को अपने आवेदन पत्र में प्रथम चयनित भाषा एवं द्वितीय चयनित भाषा का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा। 
  • प्रथम भाषा, जो अध्यापन की भाषा होगी के रूप में अभ्यर्थी को हिंदी एवं अंग्रेजी में से किसी एक भाषा का चयन करना होगा तथा उक्त भाषा के प्रश्नपत्र का स्तर द्वितीय चयनित भाषा से उच्चतर होगा। 
  • द्वितीय भाषा के रूप में अभ्यर्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू में से किसी एक भाषा का चयन करना होगा जो की प्रथम चयनित भाषा से भिन्न होगी। 
  • उच्च प्राथमिक स्तर (UTET 2nd) के लिए गणित व विज्ञान अथवा सामाजिक अध्ययन में से किसी एक विषय का चयन करना होगा। 
  • अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) में सामान्य वर्ग के लिए 60 प्रतिशत, SC व ST के लिए 40 प्रतिशत एवं OBC, PWD व अन्य केटेगरी के लिए 50 प्रतिशत न्यूनतम उत्तीर्णांक निर्धारित किये गए है। 
  • उक्त परीक्षा के पेपर को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनिट का समय दिया जायेगा। गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटे जायेंगे। 

Uttarakhand UTET Exam Syllabus 2024

Uttarakhand Board of School Education के द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा को भागो में आयोजित की जाएगी। अध्यापक पात्रता परीक्षा भाग-1 में प्राथमिक स्तर एवं भाग-2 में उच्च प्राथमिक स्तर के लिए परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। अभ्यर्थी एक समय में किसी एक परीक्षा या दोनों परीक्षाओ में शामिल हो सकते है। यहाँ हमने दोनों परीक्षाओ में किन विषयो में से कोनसे टॉपिक से प्रश्न पूछे जायेंगे आदि के बारे में विस्तार से बताया है।

Uttarakhand UTET Level-I Syllabus In Hindi :-

उत्तराखंड UTET Level-I Syllabus 2024 in Hindi

बाल विकास एवं पैडॉगाजी

  • बाल विकास।
  • वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका।
  • व्यक्तिगत विभिन्नताएँ।
  • संकल्पना, प्रकार एवं व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक।
  • बुद्धि :- संकल्पना, सिद्धान्त एवं इसका मापन।
  • विविध शिक्षार्थियों को समझना।
  • सीखने में आने वाली कठिनाइयाँ।
  • समायोजन की अवधारणा एवं तरीके।
  • समायोजन में अध्यापक की भूमिका।
  • सीखने का अर्थ एवं संकल्पना।
  • सीखने को प्रभावित करने वाले कारक।
  • सीखने के सिद्धांत :- व्यवहारवाद, गैस्टाल्टवाद, संज्ञानवाद, निर्मितिवाद।
  • बच्चे सीखते कैसे है।
  • सीखने की प्रक्रियाएँ :- चिन्तन, कल्पना व तर्क।
  • अभिप्रेरणा एवं इसके सीखने के लिए निहितार्थ।
  • शिक्षण अधिगम की प्रक्रियाएँ।
  • आकलन, मापन एवं मूल्यांकन का अर्थ एवं उद्देश्य।
  • उपलब्धि परिक्षण का निर्माण।
  • क्रियात्मक अनुसन्धान।
  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 अध्यापकों की भूमिका एवं दायित्व।

प्रथम भाषा (First Language) (केवल एक भाषा चुने)

हिंदी भाषा (Hindi Language)

  • एक अपठित गद्यांश में से निम्नलिखित व्याकरण सम्बंधित प्रश्न :- तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी शब्द, पर्यायवाची, विलोम, एकार्थी शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय।
  • संधि और समास, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, विशेष्य, अव्यय, वाक्यांश के लिए एक शब्द, शब्द शुद्धि।
  • एक अपठित गद्यांश में से निम्नलिखित निम्नलिखित बिंदुओं पर प्रश्न :- रेखांकित शब्दों का अर्थ स्पष्ट करना, वचन, काल, लिंग ज्ञात करना।
  • दिए गए शब्दों का वचन काल और लिंग बदलना, राजस्थानी शब्दों के हिंदी रूप।
  • वाक्य रचना, वाक्य के अंग, वाक्य के प्रकार, पदबंध, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, विराम चिन्ह।
  • भाषा की शिक्षण विधि, भाषा शिक्षण के उपागम, भाषा दक्षता का विकास।
  • भाषायी कौशलों का विकास (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) हिंदी भाषा शिक्षण में चुनौतियाँ।
  • शिक्षण अधिगम सामग्री, पाठ्य पुस्तक, बहु-माध्यम एवं शिक्षण के अन्य संसाधन।
  • भाषा शिक्षण में मूल्यांकन, उपलब्धि परिक्षण का निर्माण समग्र एवं सतत मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण।

अंग्रेजी भाषा (English Language)

  • Unseen Prose Passage:- Synonyms, Antonyms, Spellings, Word-formation, One Word Substitution.
  • Unseen Prose Passage:- Parts of Speech, Tenses, Determiners, Degrees of comparison.
  • Framing Questions Including Wh-questions, Active and Passive Voice.
  • Narration Knowledge of English Sounds and Phonetic Symbols.
  • Principles of Teaching English, Methods and Approaches to English Language Teaching.
  • Development of Language Skills, Teaching Learning Materials: (Text books, Multi-media Materials and other resources).
  • Continuous and Comprehensive Evaluation, Assessment and Evaluation in Language.

द्वितीय भाषा द्वितीय भाषा (केवल एक भाषा चुने)

हिंदी भाषा (Hindi Language)

  • एक अपठित गद्यांश आधारित निम्नलिखित व्याकरण संबंधी प्रश्न :- वर्ण विचार, वर्ण विश्लेषण, शब्द ज्ञान तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी शब्द, युग्म शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय।
  • संधि, समास, शब्दों को शब्द कोश क्रम में लिखना, शब्दों के मानक रूप लिखना, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया विशेषण, क्रिया, लिंग, वचन, काल।
  • एक अपठित पद्यांश पर आधारित निम्नलिखित बिंदुओं पर प्रश्न :- भाव सौंदर्य, विचार सौंदर्य, नाद सौंदर्य, शिल्प सौंदर्य, जीवन दृष्टि।
  • वाक्य रचना, वाक्य के अंग, वाक्य के भेद, पदबंध, मुहावरे, लोकोक्तियाँ।
  • कारक चिह्न, अव्यय, विराम चिह्न, राजस्थानी मुहावरों का अर्थ व प्रयोग।
  • भाषा शिक्षण विधि, भाषा शिक्षण के उपागम, भाषायी दक्षता का विकास।
  • भाषायी कौशलों का विकास (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) शिक्षण अधिगम सामग्री-पाठ्य पुस्तक, बहु-माध्यम एवं शिक्षण के अन्य संसाधन।
  • भाषा शिक्षण में मूल्यांकन, (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) उपलब्धि परीक्षण का निर्माण, समग्र एवं सतत् मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण।

अंग्रेजी भाषा (English Language)

  • Unseen Prose Passage :- Linking Devices, Subject-Verb Concord, Inferences.
  • Unseen Poem :- Identification of Alliteration, Simile, Metaphor Personification, Assonance, Rhyme.
  • Modal Auxiliaries, Common Idioms and Phrases, Literary Terms : Elegy, Sonnet, Short Story, Drama.
  • Basic knowledge of English sounds and their Phonetic Symbols.
  • Principles of Teaching English, Communicative Approach to English Language Teaching, Challenges of Teaching English: Difficulties in learning English (role of home language multilingualism).
  • Methods of Evaluation, Remedial Teaching.

संस्कृत भाषा (Sanskrit Language)

  • एकम् अपठितं गद्यांशम् आधारीकृत्य निम्नलिखित-व्याकरण-सम्बन्धिनः प्रश्नाः- शब्दरूप, धातुरूप, कारक, विभक्ति, उपसर्ग, प्रत्यय, सन्धि, समास, लकार, सर्वनाम, विशेष्य, विशेषण, लिंग, अव्ययेषु प्रश्नाः।
  • एकम् अपठितं पद्यांशं वा श्लोकम् राजस्थानस्य इतिहासं कलां संस्कृतिं चाधारीकृत्य निम्नलिखित- बिन्दुसम्बन्धिनः व्याकरण प्रश्नाः- सन्धि, समास, कारक, प्रत्यय, छन्द, अलंकार, विशेष्य, विशेषण, लिंग सम्बन्धिनः प्रश्नाः।
  • संख्याज्ञान, समयज्ञान, माहेश्वरसूत्राणां सम्बन्धिनः प्रश्नाः।
  • संस्कृतानुवादः, स्वर-व्यंजन, उच्चारणस्थानानि, वाच्यपरिवर्तनम् (लट्लकार) अशुद्धिसंशोधनम्, संस्कृतसूक्तयः।
  • संस्कृत भाषा शिक्षण विधयः।
  • संस्कृत भाषा शिक्षण सिद्धान्ताः।
  • संस्कृत शिक्षणाभिरुचि प्रश्नाः।
  • संस्कृत भाषा कौशलस्य विकासः (श्रवणम्, सम्भाषणम्, पठनम्, लेखनम्) संस्कृतशिक्षणे, अधिगमसाधनानि, संस्कृतशिक्षणे संप्रेषणस्य साधनानि, संस्कृत पाठ्यपुस्तकानि।
  • संस्कृत भाषा शिक्षणस्य मूल्यांकन सम्बन्धिनः प्रश्नाः।
  • मौखिक-लिखितप्रश्नाना प्रकाराः सततमूल्यांकनम् उपचारात्मक शिक्षणम्।

गणित (Math)

  • घातांक:- समान आधार की घातीय संख्याओं का गुणा तथा भाग, घातांक नियम।
  • बीजीय व्यंजक :- बीजीय व्यंजकों का योग, व्यवकलन, गुणा एवं भाग, सर्वसमिकाएं।
  • गुणनखण्ड :- सरल बीजीय व्यंजकों के गुणनखण्ड।
  • समीकरण:- सरल एकघातीय समीकरण।
  • वर्ग और वर्गमूल & घन और घनमूल।
  • ब्याज:- सरल ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि।
  • अनुपात एवं समानुपात:- समानुपाती भागों में विभांजन, भिन्न।
  • प्रतिशतता, जन्म व मृत्यु दर, जनसंख्या वृद्धि, हास।
  • रेखा तथा कोण, रेखा खण्ड, सरल एवं वक्र रेखाएं, कोणों के प्रकार।
  • समतलीय आकृतियाँ:- त्रिभुज, त्रिभुजों की सर्वांगसमता, चतुर्भुज तथा वृत्त, बहुभुज।
  • समतलीय आकृतियों का क्षेत्रफल एवं परिमाप:- त्रिभुज, आयत, समान्तर चतुर्भुज एवं समलम्ब चतुर्भुज।
  • पृष्ठीय क्षेत्रफल तथा आयतनः घन, घनाभ एवं लम्बवृत्तीय बेलन।
  • सांख्यिकी:- आंकड़ों का संग्रह एवं वर्गीकरण, बारम्बारता बंटन सारिणी, मिलान चिह्न, स्तम्भ (बार) लेखाचित्र एवं आयत लेखाचित्र, वृत्तीय ग्राफ (पाई चित्र)।
  • लेखाचित्र (ग्राफ) विभिन्न प्रकार के लेखाचित्र।
  • प्रायिकता।
  • गणित की प्रकृति एवं तर्क शक्ति, पाठयक्रम में गणित की महत्ता गणित की भाषा, सामुदायिक गणित।
  • मूल्यांकन उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षण की समस्या।

पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)

  • प्राकृतिक संसाधन एवं पर्यावरण।
  • विज्ञान एवं सामान्य विज्ञान।
  • पर्यावरण तत्वों का बुनियादी ज्ञान।
  • परिवहन एवं संचार सेवा।
  • पर्यावरण अध्ययन का महत्त्व।
  • सार्वजनिक स्थान एवं संस्थान।
  • पर्यावरण शिक्षा के सिद्धांत।
  • अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण।
  • हमारी संस्कृति और सभ्यता।
  • मुख्य प्रदार्थ एवं प्राकृतिक ऊर्जा।

Uttarakhand UTET Level-II Syllabus In Hindi :-

उत्तराखंड UTET Level-II Syllabus 2024 in Hindi

बाल विकास एवं पैडॉगाजी

  • बाल विकास।
  • वंशानुक्रम एवं वातावरण की भूमिका।
  • व्यक्तिगत विभिन्नताएँ।
  • संकल्पना, प्रकार एवं व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले कारक।
  • बुद्धि :- संकल्पना, सिद्धान्त एवं इसका मापन।
  • विविध शिक्षार्थियों को समझना।
  • सीखने में आने वाली कठिनाइयाँ।
  • समायोजन की अवधारणा एवं तरीके।
  • समायोजन में अध्यापक की भूमिका।
  • सीखने का अर्थ एवं संकल्पना।
  • सीखने को प्रभावित करने वाले कारक।
  • सीखने के सिद्धांत :- व्यवहारवाद, गैस्टाल्टवाद, संज्ञानवाद, निर्मितिवाद।
  • बच्चे सीखते कैसे है।
  • सीखने की प्रक्रियाएँ :- चिन्तन, कल्पना व तर्क।
  • अभिप्रेरणा एवं इसके सीखने के लिए निहितार्थ।
  • शिक्षण अधिगम की प्रक्रियाएँ।
  • आकलन, मापन एवं मूल्यांकन का अर्थ एवं उद्देश्य।
  • उपलब्धि परिक्षण का निर्माण।
  • क्रियात्मक अनुसन्धान।
  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 अध्यापकों की भूमिका एवं दायित्व।

प्रथम भाषा (First Language) (केवल एक भाषा चुने)

हिंदी भाषा (Hindi Language)

  • एक अपठित गद्यांश में से निम्नलिखित व्याकरण सम्बंधित प्रश्न :- तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी शब्द, पर्यायवाची, विलोम, एकार्थी शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय।
  • संधि और समास, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, विशेष्य, अव्यय, वाक्यांश के लिए एक शब्द, शब्द शुद्धि।
  • एक अपठित गद्यांश में से निम्नलिखित निम्नलिखित बिंदुओं पर प्रश्न :- रेखांकित शब्दों का अर्थ स्पष्ट करना, वचन, काल, लिंग ज्ञात करना।
  • दिए गए शब्दों का वचन काल और लिंग बदलना, राजस्थानी शब्दों के हिंदी रूप।
  • वाक्य रचना, वाक्य के अंग, वाक्य के प्रकार, पदबंध, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, विराम चिन्ह।
  • भाषा की शिक्षण विधि, भाषा शिक्षण के उपागम, भाषा दक्षता का विकास।
  • भाषायी कौशलों का विकास (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) हिंदी भाषा शिक्षण में चुनौतियाँ।
  • शिक्षण अधिगम सामग्री, पाठ्य पुस्तक, बहु-माध्यम एवं शिक्षण के अन्य संसाधन।
  • भाषा शिक्षण में मूल्यांकन, उपलब्धि परिक्षण का निर्माण समग्र एवं सतत मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण।

अंग्रेजी भाषा (English Language)

  • Unseen Prose Passage:- Synonyms, Antonyms, Spellings, Word-formation, One Word Substitution.
  • Unseen Prose Passage:- Parts of Speech, Tenses, Determiners, Degrees of comparison.
  • Framing Questions Including Wh-questions, Active and Passive Voice.
  • Narration Knowledge of English Sounds and Phonetic Symbols.
  • Principles of Teaching English, Methods and Approaches to English Language Teaching.
  • Development of Language Skills, Teaching Learning Materials: (Text books, Multi-media Materials and other resources).
  • Continuous and Comprehensive Evaluation, Assessment and Evaluation in Language.

द्वितीय भाषा द्वितीय भाषा (केवल एक भाषा चुने)

हिंदी भाषा (Hindi Language)

  • एक अपठित गद्यांश आधारित निम्नलिखित व्याकरण संबंधी प्रश्न :- वर्ण विचार, वर्ण विश्लेषण, शब्द ज्ञान तत्सम, तद्भव, देशज, विदेशी शब्द, युग्म शब्द, उपसर्ग, प्रत्यय।
  • संधि, समास, शब्दों को शब्द कोश क्रम में लिखना, शब्दों के मानक रूप लिखना, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया विशेषण, क्रिया, लिंग, वचन, काल।
  • एक अपठित पद्यांश पर आधारित निम्नलिखित बिंदुओं पर प्रश्न :- भाव सौंदर्य, विचार सौंदर्य, नाद सौंदर्य, शिल्प सौंदर्य, जीवन दृष्टि।
  • वाक्य रचना, वाक्य के अंग, वाक्य के भेद, पदबंध, मुहावरे, लोकोक्तियाँ।
  • कारक चिह्न, अव्यय, विराम चिह्न, राजस्थानी मुहावरों का अर्थ व प्रयोग।
  • भाषा शिक्षण विधि, भाषा शिक्षण के उपागम, भाषायी दक्षता का विकास।
  • भाषायी कौशलों का विकास (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) शिक्षण अधिगम सामग्री-पाठ्य पुस्तक, बहु-माध्यम एवं शिक्षण के अन्य संसाधन।
  • भाषा शिक्षण में मूल्यांकन, (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) उपलब्धि परीक्षण का निर्माण, समग्र एवं सतत् मूल्यांकन, उपचारात्मक शिक्षण।

अंग्रेजी भाषा (English Language)

  • Unseen Prose Passage :- Linking Devices, Subject-Verb Concord, Inferences.
  • Unseen Poem :- Identification of Alliteration, Simile, Metaphor Personification, Assonance, Rhyme.
  • Modal Auxiliaries, Common Idioms and Phrases, Literary Terms : Elegy, Sonnet, Short Story, Drama.
  • Basic knowledge of English sounds and their Phonetic Symbols.
  • Principles of Teaching English, Communicative Approach to English Language Teaching, Challenges of Teaching English: Difficulties in learning English (role of home language multilingualism).
  • Methods of Evaluation, Remedial Teaching.

संस्कृत भाषा (Sanskrit Language)

  • एकम् अपठितं गद्यांशम् आधारीकृत्य निम्नलिखित-व्याकरण-सम्बन्धिनः प्रश्नाः- शब्दरूप, धातुरूप, कारक, विभक्ति, उपसर्ग, प्रत्यय, सन्धि, समास, लकार, सर्वनाम, विशेष्य, विशेषण, लिंग, अव्ययेषु प्रश्नाः।
  • एकम् अपठितं पद्यांशं वा श्लोकम् राजस्थानस्य इतिहासं कलां संस्कृतिं चाधारीकृत्य निम्नलिखित- बिन्दुसम्बन्धिनः व्याकरण प्रश्नाः- सन्धि, समास, कारक, प्रत्यय, छन्द, अलंकार, विशेष्य, विशेषण, लिंग सम्बन्धिनः प्रश्नाः।
  • संख्याज्ञान, समयज्ञान, माहेश्वरसूत्राणां सम्बन्धिनः प्रश्नाः।
  • संस्कृतानुवादः, स्वर-व्यंजन, उच्चारणस्थानानि, वाच्यपरिवर्तनम् (लट्लकार) अशुद्धिसंशोधनम्, संस्कृतसूक्तयः।
  • संस्कृत भाषा शिक्षण विधयः।
  • संस्कृत भाषा शिक्षण सिद्धान्ताः।
  • संस्कृत शिक्षणाभिरुचि प्रश्नाः।
  • संस्कृत भाषा कौशलस्य विकासः (श्रवणम्, सम्भाषणम्, पठनम्, लेखनम्) संस्कृतशिक्षणे, अधिगमसाधनानि, संस्कृतशिक्षणे संप्रेषणस्य साधनानि, संस्कृत पाठ्यपुस्तकानि।
  • संस्कृत भाषा शिक्षणस्य मूल्यांकन सम्बन्धिनः प्रश्नाः।
  • मौखिक-लिखितप्रश्नाना प्रकाराः सततमूल्यांकनम् उपचारात्मक शिक्षणम्।

गणित एवं विज्ञान या सामाजिक अध्ययन

A गणित (Math)

  • घातांक:- समान आधार की घातीय संख्याओं का गुणा तथा भाग, घातांक नियम।
  • बीजीय व्यंजक :- बीजीय व्यंजकों का योग, व्यवकलन, गुणा एवं भाग, सर्वसमिकाएं।
  • गुणनखण्ड :- सरल बीजीय व्यंजकों के गुणनखण्ड।
  • समीकरण:- सरल एकघातीय समीकरण।
  • वर्ग और वर्गमूल & घन और घनमूल।
  • ब्याज:- सरल ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि।
  • अनुपात एवं समानुपात:- समानुपाती भागों में विभांजन, भिन्न।
  • प्रतिशतता, जन्म व मृत्यु दर, जनसंख्या वृद्धि, हास।
  • रेखा तथा कोण, रेखा खण्ड, सरल एवं वक्र रेखाएं, कोणों के प्रकार।
  • समतलीय आकृतियाँ:- त्रिभुज, त्रिभुजों की सर्वांगसमता, चतुर्भुज तथा वृत्त, बहुभुज।
  • समतलीय आकृतियों का क्षेत्रफल एवं परिमाप:- त्रिभुज, आयत, समान्तर चतुर्भुज एवं समलम्ब चतुर्भुज।
  • पृष्ठीय क्षेत्रफल तथा आयतनः घन, घनाभ एवं लम्बवृत्तीय बेलन।
  • सांख्यिकी:- आंकड़ों का संग्रह एवं वर्गीकरण, बारम्बारता बंटन सारिणी, मिलान चिह्न, स्तम्भ (बार) लेखाचित्र एवं आयत लेखाचित्र, वृत्तीय ग्राफ (पाई चित्र)।
  • लेखाचित्र (ग्राफ) विभिन्न प्रकार के लेखाचित्र।
  • प्रायिकता।
  • गणित की प्रकृति एवं तर्क शक्ति, पाठयक्रम में गणित की महत्ता गणित की भाषा, सामुदायिक गणित।
  • मूल्यांकन उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षण की समस्या।

A विज्ञान (Science)

  • सजीव एवं निर्जीव (Living & Non Living : Introduction, Differences and characteristics)
  • सूक्ष्म जिव (Micro-organisms)
  • जीवित प्राणी (Living Being)
  • मानव शरीर एवं स्वास्थ्य (Human body and health)
  • जन्तु प्रजनन एवं किशोरावस्था (Animal Reproduction and Adolescence)
  • यांत्रिकी (Mechanics)
  • ताप एवं ऊष्मा (Heat and Temperature)
  • प्रकाश एवं ध्वनि (Light & Sound)
  • विद्युत एवं चुंबकत्व (Electricity and magnetism)
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (Science and Technology)
  • सौर मण्डल (Solar System)
  • प्रदार्थ की संरचना (Structure of Matter)
  • रासायनिक प्रदार्थ (Chemical Substances)
  • कृषि प्रबंधन (Agriculture Management)
  • विज्ञान की संरचना एवं प्रकृति (Nature & Structure of Sciences)
  • नवाचार (Innovation)

B सामाजिक अध्ययन (Social Study)

  • भारतीय सभ्यता, संस्कृति एवं समाज।
  • मौर्य तथा मुप्त साम्राज्य एवं गुप्तोत्तर काल।
  • मध्यकाल एवं आधुनिक काल।
  • भारतीय संविधान एवं लोकतंत्र।
  • सरकार का गठन एवं कार्य।
  • पृथ्वी एवं हमारा पर्यावरण।
  • भारत का भूगोल एवं संसाधन।
  • झारखण्ड का भूगोल एवं संसाधन।
  • झारखण्ड का इतिहास।
  • झारखण्ड की कला व संस्कृति।
  • शिक्षाशास्त्रीय मुद्दे-1 :- कक्षा-कक्ष की प्रक्रियाएँ, क्रियाकलाप एवं विमर्श; सामाजिक विज्ञान/ सामाजिक अध्ययन के अध्यापन की समस्याएँ; समालोचनात्मक चितन का विकास।
  • शिक्षाशास्त्रीय मुद्दे-2 :- पृच्छा/ आनुभविक साक्ष्य, शिक्षण अधिगम सामग्री एवं सहायक सामग्री, सूचना एवं संचार प्रोद्योगिकी प्रायोजना कार्य, सीखने के प्रतिफल मूल्यांकन।

UTET Syllabus Pdf Download in Hindi

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा केवल शॉर्ट Syllabus जारी किया गया है, UTET Topic Wise Syllabus जारी नहीं किया गया है। उक्त सिलेबस हमारी टीम के द्वारा अनुमानित Topic Wise बनाया गया है। अगर आप भी UTET Topic Wise Syllabus को डाउनलोड करना चाहते है तो आप www.syllabusdownload.in वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है या फिर निचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते है।

UTET Syllabus Pdf Download 2024 

UTET Syllabus 2024 Topic Wise PdfDownload Here
UTET Syllabus & NotificationDownload Here
Joint WhatsApp & Telegram ChennelWhatsApp | Telegram

Uttarakhand UTET Exam 2024 FAQs

Q.1 :- उत्तराखंड UTET परीक्षा कुल कितने अंकों के लिए आयोजित की जाती है?

Ans :- यह परीक्षा कुल 150 अंकों के लिए आयोजित की गई है।

Q.2 :- क्या उत्तराखंड UTET परीक्षा में नकारात्मक अंकन का प्रावधान है?

Ans :- नहीं, इस परीक्षा में गलत उत्तर देने पर कोई अंक नहीं काटा जायेगा।

Q.3 :- क्या एक अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर (Level-I) तथा उच्च प्राथमिक स्तर (Level-II) दोनों के लिए आवेदन कर सकता है?

Ans :- हाँ, यदि योग्यता है तो अभ्यर्थी दोनों (प्राथमिक स्तर तथा उच्च प्राथमिक स्तर) हेतु फॉर्म आवेदन कर सकता है।

Q.2 :- यूटीईटी एग्जाम 2024 का सिलेबस कैसे डाउनलोड करे ?

Ans :- आप यूटीईटी एग्जाम 2024 का परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस की pdf को www.syllabusdownload.in वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

AUTHOR

AUTHOR

I am Vishnu Kumar from Rajasthan, and I like to write on topics related to education and government jobs. I have experience working in this industry for about 2 years. I have been working in the Job section of rajasthanvacancy.net since 2024.

Latest Post

latest job